Amazon पर सामान कैसे बेचे ? How to sell products on Amazon

Amazon:- आजकल, ई-कॉमर्स व्यवसाय तेजी से बढ़ रहा है। एक अनुमान के अनुसार, वर्तमान में भारत में ई-कॉमर्स का व्यापार 16 अरब डॉलर है। आने वाले चार वर्षों में, यानी 2024 तक, ऑनलाइन बाजार व्यवसाय की चार गुणा वृद्धि की उम्मीद है। इस दृष्टि में, भविष्य में ई-कॉमर्स व्यवसाय करना लाभकारी साबित हो सकता है। आजकल, ई-कॉमर्स सेक्टर में फ्लिपकार्ट और अमेज़न जैसी बड़ी कंपनियाँ व्यापार करने के लिए उपस्थित हैं। इन व्यापारिक प्रस्तावों में से एक यह है कि आप अमेज़न विक्रेता बनकर अपने उत्पादों को बेच सकते हैं। यदि आपके पास कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, गिफ्ट, स्टेशनरी, राशन, जूते-चप्पल आदि किसी भी चीज का ऑफलाइन स्टोर है, तो आपके पास अपने व्यवसाय के क्षेत्र को बढ़ाने का एक सुनहरा अवसर हो सकता है। आप अपने उत्पादों की सूचीकरण को अमेज़न इंडिया की वेबसाइट पर ऑनलाइन करने के लिए अवसर है। इसके लिए अमेज़न विक्रेता बनने की प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।

Amazon Seller Registration Process”

How to sell products on Amazon

अमेज़न इंडिया की वेबसाइट पर सेलर बनकर अपने प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए amazon services वेबपोर्टल लिंक पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद start selling विकल्प पर क्लिक करने पर अमेज़न साइन इन पेज खुल जाएगा। यदि आपका पहले से अमेज़न इंडिया वेबसाइट पर अकाउंट बना हुआ है, तो अपने ईमेल आईडी और पासवर्ड के प्रयोग से साइन इन कर सकते हैं। यदि अकाउंट वेबसाइट पर नहीं है, तो create your amazon account विकल्प पर क्लिक करके अकाउंट बनाना होगा। फिर वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।

उसके बाद, अमेज़न सेलर बनने के लिए एक फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म में आपकी कंपनी का नाम, आयकर विवरण, पैन कार्ड नंबर, जीएसटी पंजीकरण नंबर, और बैंक अकाउंट नंबर जैसी सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी।

इसके बाद अपना सिग्नेचर अपलोड करना होगा। फिर Launch your Business विकल्प पर क्लिक करना होगा

इसके बाद registration successful का मेसेज ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा

इसके बाद, आपकी कंपनी के नाम से पेज खुलेगा। यह पेज आपका अमेज़न इंडिया वेबसाइट पर ऑनलाइन स्टोर होगा। इस पेज पर, “उत्पाद जोड़ें” विकल्प पर क्लिक करके आपको अपने उत्पादों की तस्वीरें अपलोड करनी होंगी, उत्पाद की मूल्य, विवरण, और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी।

उत्पाद की शिपिंग के लिए आप अमेज़न की मदद ले सकते हैं। जब आपके उत्पाद का ऑर्डर आता है, तो अमेज़न इंडिया आपको आपकी ईमेल आईडी पर सूचना भेजेगा।

ऑर्डर डिलीवरी के बाद, कंपनी द्वारा वेबसाइट पर उत्पाद बेचने के चार्ज (रेफ़रल फी) काटने के बाद, पैसे हफ्तेभर आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

यह भी पढें :- Flipkart पर सामान कैसे बेचे

AMAZON SELLER DELIVERY OPTION अमेज़न सेलर के लिए आर्डर डिलीवरी के विकल्प

1.

अमेज़न वेबसाइट पर सेलर बनने के बाद, उपभोक्ताओं के पते पर आदान-प्रदान के लिए कंपनी की ‘ईजी शिप’ या ‘अमेज़न द्वारा पूर्ति’ सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

2.

easy ship विकल्प का चुनाव करने पर प्रोडक्ट की पैकिंग का काम आपको करना होगा। कंपनी आपकी प्रोडक्ट के शिपिंग में मदद करेगी।

3.

“अमेज़न द्वारा पूर्ति” (Fulfillment by Amazon) चुनने पर आप अपने उत्पादों को अमेज़न के वेयरहाउस में रख सकेंगे। इसके बाद, कंपनी आपको आपके प्रोडक्ट के आर्डर प्राप्त होने पर आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर सूचित करेगी। इसके बाद, वह भी आपके प्रोडक्ट की डिलीवरी का काम करेगी।

4.

इसके अतिरिक्त अमेज़न की मदद लिए बिना भी आप स्वयं अपने प्रोडक्ट की स्टोरेज,पैकिंग और डिलीवरी का काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको self shipping विकल्प का चयन करना होगा।

अधिक जानकारी के लिए आप यह वीडियो देख सकते हैं इससे आपको अकाउंट बनाने में मदद होगा

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *