Flipkart पर अपना सामान कैसे बेचे? How to sell Products on Flipkart

Flipkart:- आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का प्रचलन बढ़ रहा है। छोटे से बड़े उपयोगकर्ता अब ऑनलाइन उपलब्ध किसी भी उत्पाद को खरीदने में रुचाना बढ़ा रहे हैं। इस प्रकार की शॉपिंग की मांग में वृद्धि के कई कारण हो सकते हैं, लोग घर से शॉपिंग करके अपने आप को अलग महसूस करते हैं, लेकिन उत्पाद की असीमित मात्रा भी ग्राहकों को आकर्षित कर रही है, क्योंकि ऑनलाइन आपको लाखों उत्पादों के बीच से चयन करने की स्वतंत्रता मिलती है। यहां आपको मूल्य की चिंता नहीं करनी पड़ती, और सामान आपके घर तक पहुंचता है।

जब लोग लाखों उत्पादों में से एक चुनते हैं, तो उत्पाद की मात्रा भी बढ़ गई है, और यह बात यहां तक है कि अब हर विपणी अपने उत्पादों को रिटेल बाजार के साथ ही ऑनलाइन प्लेटफार्म्स जैसे अमेज़न और फ्लिपकार्ट पर बेच रहा है। इसलिए, यदि किसी उत्पाद की गुणवत्ता किसी अन्य से बेहतर है, तो वह अधिक बिकता है। यदि आपके पास भी उत्पाद बेहतर है, तो आपको अपने उत्पाद को फ्लिपकार्ट या किसी अन्य प्लेटफार्म पर बेचना चाहिए। यहां हम केवल फ्लिपकार्ट पर उत्पाद बेचने के बारे में चर्चा कर रहे हैं, इसलिए हम पूरे पोस्ट में आपको केवल फ्लिपकार्ट पर उत्पाद कैसे बेचें के बारे में ही जानकारी देंगे। पिछले पोस्ट में मैंने बताया था कि आप अपने उत्पादों को अमेज़न पर कैसे बेच सकते हैं, और आज हम बात करेंगे कि आप अपने उत्पादों को फ्लिपकार्ट पर कैसे बेच सकते हैं।

Flipkart क्या है ? What is flipkart ?

फ्लिपकार्ट भारत का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों में से एक है। इसकी शुरुआत सचिन बंसल द्वारा 2007 में बेंगलुरु में की गई थी, और आज फ्लिपकार्ट का वार्षिक टर्नओवर लगभग 200 अरब रुपये है। यहां आपको 50 से भी अधिक श्रेणियों के सामान की विविधता मिल सकती है।

Flipkart पर अपना सामान कैसे बेचे? step by step in hindi.

Step 1. सबसे पहले अपना सेल्लर खाता बनाए (create seller account)

इसे हिंदी में विक्रेता खाता भी कहा जाता है। फ्लिपकार्ट पर उत्पाद बेचने के लिए, आपको एक सेलर खाता बनाना होगा, जिसके लिए आपके पास मोबाइल नंबर, ईमेल ID, TIN नंबर, GST नंबर, और आपका बैंक खाता नंबर होना चाहिए। सेलर खाता बनाने के लिए आपको https://seller.flipkart.com पर जाना होगा, जहां आपको इस सभी जानकारी को भरना होगा, साथ ही अपने व्यापार और उत्पाद विवरण भी देना होगा।

Step 2. प्रोडक्ट लिस्ट को अपलोड करे (upload list)

एक बार जब आप अपना सेल्लर खाता बना लेते हैं, तो आप अपने सामान को बेचने के लिए तैयार हो जाते हैं। इसके बाद, आपको अपने उत्पाद को फ्लिपकार्ट पर अपलोड करना होता है। जैसे ही आप अपने उत्पाद को अपलोड करेंगे, आपका सामान फ्लिपकार्ट पर बेचने के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

Step 3. प्रोडक्ट को ग्राहकों द्वारा ख़रीदा जाएगा

प्रोडक्ट लिस्ट अपलोड होने के बाद जब ग्राहकों द्वारा खरीदा जाएगा, एक बात ध्यान दें कि आपका कोई भी प्रोडक्ट हो, ऐसा नहीं है कि आप अकेले उस प्रोडक्ट को बेच रहे हैं। वहां सैकड़ों लोग होंगे जो अपने प्रोडक्ट को बेच रहे हैं, इसलिए आपका और उन लोगों का प्रोडक्ट वहां दिखता है, लेकिन बहुत कम लोग ही उसे देख पाते हैं क्योंकि लोग अधिकतर 20 प्रोडक्ट्स में से अपना प्रोडक्ट खरीद लेते हैं। इसलिए आपको अधिक प्रोडक्ट्स बेचने के लिए फ्लिपकार्ट पर ऐड के माध्यम से बेच सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपको कुछ निवेश करना पड़ सकता है, लेकिन सिर्फ ऐड बनाने से आपके प्रोडक्ट के बिकने की संभावना 30 से 40 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।

How to sell products on flipkart

Step 4. प्रोडक्ट लोगो तक पहुंचाए (Delivery)

जब ग्राहकों द्वारा आर्डर किया जाता है, तो उसे कस्टमर तक पहुँचाना आपका काम होता है, लेकिन यदि आप इस काम को नहीं करना चाहते और यदि आप चाहते हैं कि आपके प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट ही डिलीवर करे, तो इसके लिए आप फ्लिपकार्ट एडवांटेज सेलर बन सकते हैं। इसमें होता है कि आपको अपना प्रोडक्ट फ्लिपकार्ट को देना होता है, और ऑर्डर मिलने पर फ्लिपकार्ट खुद ही उसे कस्टमर तक पहुंचाता है। इससे एक और फायदा है कि आपका प्रोडक्ट पूरी तरह से सुरक्षित रहता है और कस्टमर के पास भी अच्छी पैकेजिंग के साथ पहुंचाया जाता है।

Step 5. अपना भुगतान प्राप्त करें

आपके द्वारा दिए गए प्रोडक्ट्स को बेचने के बाद, फ्लिप्कार्ट आपको आपके अकाउंट में पेमेंट कर देगा। पेमेंट मिलने में आपको 7 से 15 दिन का इंतजार करना होगा। अगर सामान फ्लिप्कार्ट द्वारा भेजा गया होता है, तो उसका पैसा भी फ्लिप्कार्ट द्वारा काट लिया जाएगा। इसकी जानकारी आपको फ्लिप्कार्ट डैशबोर्ड में मिल जाएगी। किसी प्रकार की त्रुटि होने पर, आप फ्लिप्कार्ट सेल्लर अकाउंट में दिए गए नंबर पर कॉल कर सकते हैं या sell@flipkart.com पर ईमेल कर सकते हैं।

“Flipkart पर सामान कैसे बेचें: संक्षेप में जानिए”

“फ्लिपकार्ट एक ऑनलाइन विक्रेता है जो उत्पादों के बेचने और खरीदने की सुविधा प्रदान करता है। यदि आप फ्लिपकार्ट पर अपने उत्पादों को बेचना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:”

1. Flipkart सेलर अकाउंट बनाएं:

“अपने उत्पादों को फ्लिपकार्ट पर बेचने के लिए, आपको एक फ्लिपकार्ट सेलर खाता बनाना होगा। फ्लिपकार्ट सेलर खाता बनाने के लिए, आपको फ्लिपकार्ट सेलर पोर्टल पर जाकर अपनी व्यवसाय जानकारी भरनी होगी।”

2. उत्पाद जोड़ें:

“अपने सेलर खाते में लॉगिन करें और ‘उत्पाद जोड़ें’ बटन पर क्लिक करें। उत्पाद जोड़ने के लिए, आपको उत्पाद के बारे में पूरी जानकारी देनी होगी, जैसे उत्पाद का नाम, ब्रांड, मॉडल नंबर, मूल्य, इमेज आदि।”

3. उत्पाद का विवरण लिखें:

“उत्पाद के बारे में विस्तार से जानकारी दें। उत्पाद की विशेषताओं, उपयोग, फायदे, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को विवरण में प्रस्तुत करें।”

4. उत्पाद के लिए इमेज अपलोड करें:

उत्पाद के लिए एक अच्छी गुणवत्ता की इमेज अपलोड करें।

5. उत्पाद की कीमत तय करें:

“उत्पाद की मूल्य तय करने के लिए, आप अपनी मांग कीमत और फ्लिपकार्ट द्वारा लागू की गई शुल्क और कमीशन जैसे आयात लागतों का विचार करके उत्पाद की मूल्य तय कर सकते हैं।

इसके अलावा, फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट पर विस्तारित मार्गदर्शन और उपयोगकर्ता सहायता भी उपलब्ध है। आप उसे देखकर आसानी से अपने उत्पादों को फ्लिपकार्ट पर बेचने के लिए तैयार हो जाएंगे।”

“तो दोस्तों, अब आपको पता चल गया होगा कि फ्लिपकार्ट पर सामान कैसे बेच सकते हैं। अगर आपको ‘फ्लिपकार्ट पर सामान कैसे बेचें’ की जानकारी पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें। किसी भी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए, कृपया नीचे टिप्पणी करें।”

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *